Year Ender: भारत या पाकिस्तान, किसने 2021 में मारी बाजी? क्या विराट कोहली ने बाबर आजम को पछाड़ा?

0
45

[ad_1]

नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) साल का अंतिम मुकाबला साउथ अफ्रीका से खेल रही है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट सेंचुरियन में खेला जा रहा है. साल 2021 (Year Ender) खत्म होने वाला है. ऐसे में सवाल उठना स्वाभाविक है कि इस साल टीम इंडिया या पाकिस्तान (Pakistan) किसने बाजी मारी. क्या भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) रनों के मामले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) काे पीछे छोड़ सके. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) की प्रतिद्वंद्विता किसी से छिपी नहीं है. तो आइए हम आपको बताते हैं कौन किस पर भारी रहा.

सबसे पहले बात दोनों टीमों की. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) का मैच तो आपको याद ही होगा. पाकिस्तान ने क्रिकेट के इतिहास में पहली बार वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को मात दी. पाकिस्तान ने यह मुकाबला 10 विकेट के बड़े अंतर से जीता था. अब बात साल के रिकॉर्ड की तो पाकिस्तान इस साल सबसे अधिक मैच जीतने वाली टीम रही. उसने तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे, टी20 को मिलाकर कुल 44 मुकाबले खेले. 29 में उसे जीत मिली, जबकि 12 में हार. 3 मैच का कोई रिजल्ट नहीं आया.

भारत के पास नंबर-2 पर पहुंचने का मौका

अन्य टीमों की बात करें तो इंग्लैंड ने 41 में से 21, भारत ने 36 में 21 और साउथ अफ्रीका ने 39 में से 21 मुकाबले जीते हैं. यानी तीनों टीमें 21-21 जीत के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं. इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में खराब स्थिति में है. ऐसे में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे पहले टेस्ट को जो टीम जीतने में सफल रही, वह नंबर-2 पर पहुंच जाएगी. टीम इंडिया ने मैच में अच्छी शुरुआत की है. ऐसे में उसके पास नंबर-2 पर आने का मौका है.

बाबर ने कोहली से लगभग दोगुने रन बनाए

अब बात विराट कोहली और बाबर आजम के व्यक्तिगत प्रदर्शन की. इस मामले में भी पाकिस्तान के कप्तान कोहली से काफी आगे हैं. बाबर ने साल 2021 में तीनों फॉर्मेट के 43 मैच की 45 पारियों में 41 की औसत से 1760 रन बनाए हैं. 3 शतक और 14 अर्धशतक लगाया है. वे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. दूसरी ओर कोहली 24 मैच की 29 पारियों में 38 की औसत से सिर्फ 946 रन बना सके. उन्होंने 10 अर्धशतक लगाया. यानी वे शतक के आंकड़े को नहीं छू सके.

यह भी पढ़ें: Asia Cup: भारत और पाकिस्तान जीत के साथ सेमीफाइनल में, फाइनल में हो सकती है एक और भिड़ंत

यह भी पढ़ें: IND vs SA: दूसरे दिन बारिश के कारण नहीं हो सका खेल, अच्छी शुरुआत के बाद भी टीम इंडिया मुश्किल में!

बाबर आजम ने बतौर कप्तान 43 में से 29 जबकि विराट कोहली 24 में से सिर्फ 14 मुकाबले जीत सके. इस रिकॉर्ड से साफ है कि बाबर हर मामले में कोहली से 2021 में आगे रहे. दूसरी ओर बाबर को बतौर कप्तान पाकिस्तान में टक्कर देने वाला कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं है. वहीं कोहली से टी20 के बाद वनडे टीम की कप्तानी भी वापस ले ली गई है. वे अब सिर्फ टेस्ट टीम के कप्तान हैं. साल की शुरुआत में उनके पास तीनों फॉर्मेट की कमान थी.

Tags: Babar Azam, Cricket news, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Pakistan, Team india, Virat Kohli, Year Ender, Year Ender 2021

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here