पूर्व क्रिकेटर दिनेश मोंगिया भारतीय जनता पार्टी में हुए शामिल

0
42

[ad_1]

नई दिल्ली. पूर्व क्रिकेटर दिनेश मोंगिया (Dinesh Mongia) मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए हैं.. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिनेश मोंगिया ने आज दिल्ली में केंद्र में सत्ताधारी पार्टी (Dinesh Mongia joins BJP in Delhi today) की प्राथमिक सदस्यता ले ली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व क्रिकेटर दिनेश मोंगिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद पंजाब चुनाव में सक्रिय भूमिका निभाने की संभावना है.

दिनेश मोंगिया के साथ-साथ फतह जंग बाजवा, हरगोविंद लाधी, कमल बक्सी बीजेपी में शामिल, मधुमित और राजदेव खालसा भी बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

Ashes 2021: 68 रन पर इंग्लैंड का खेल खत्म, वसीम जाफर ने लगाया मौके पर चौका और माइकल वॉन को दिखाया आईना

पूर्व भारतीय बल्लेबाज दिनेश मोंगिया (Dinesh Mongia) ने सितंबर 2019 में क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास का ऐलान किया था. मोंगिया लंबे समय से टीम से बाहर थे. उन्होंने भारतीय टीम (Team India) के लिए अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2007 में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ खेला था. इसके बाद वह टीम में जगह नहीं बना पाए. मोंगिया ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ डेब्यू किया था.

इंडियन क्रिकेट लीग खेलने पर हुए थे बैन
दिनेश मोंगिया ने साल 2007 में बीसीसीआई (BCCI) द्वारा बैन आईसीएल (India Cricket League) लीग में हिस्सा लिया था, जिसके बाद उन पर बैन लगा दिया गया था. बाएं हाथ के बल्लेबाज और स्पिन गेंदबाज दिनेश 2003 वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2003) में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे. इस टूर्नामेंट में भारत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद उपविजेता रहा था. दिनेश का इंटरनेशनल करियर करीब पांच साल का रहा. हालांकि इस दौरान वह टीम इंडिया में नियिमत रूप से हिस्सा नहीं रहे.

Ashes: इंग्लैंड ने बनाया 0, 0, 0…शर्मनाक रिकॉर्ड, 144 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

वनडे में लगाया है केवल एक शतक
दिनेश मोंगिया ने अपने वनडे करियर में 57 मैच खेले जिसमें उन्होंने 27.95 की औसत से 1230 रन बनाए. वहीं 14 विकेट भी अपने नाम किए. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज डिसाइडर मैच में था, जहां उन्होंने 159 रन बनाए थे. यह उनके करियर का एकमात्र शतक था. उन्होंने अपना एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला, जिसमें उन्होंने 38 रन की पारी खेली थी. मोंगिया ने इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट भी खेला था, वह लंकाशर और लीसेस्टरशर टीम का हिस्सा रहे.

करियर में नहीं खेला एक भी टेस्ट मैच
दिनेश मोंगिया ने अपने करियर में एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है. उनका फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड 121 मैचों में 21 शतकों का है. मोंगिया पंजाब क्रिकेट असोसिएशन (पीसीए) के चयनकर्ता भी बनाए गए थे.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here