AUS vs ENG: स्कॉट बोलैंड को मिला ऐतिहासिक मुलाग मेडल, 153 साल पुराना है इतिहास

0
17

[ad_1]

नई दिल्ली. अपना पहला टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड (Scott Boland) ने सिर्फ सात रन देकर छह विकेट चटकाये जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे एशेज टेस्ट के तीसरे ही दिन लंच से पहले इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए इस मुकाबले में कंगारू टीम ने इंग्लैंड (Australia vs England) को एक पारी और 14 रन से हराया. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज (Ashes Series) भी जीत ली. पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया (AUS vs ENG) ने 3-0 की विजयी बढ़त बना ली है. मैन ऑफ द मैच बोलैंड को मुलाग मेडल से नवाजा गया.

अपने कल के स्कोर चार विकेट पर 31 रन से आगे खेलते हुए इंग्लैंड की टीम 68 रन पर आउट हो गई. इससे पहले इंग्लैंड के पहली पारी के 185 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 267 रन बनाकर 82 रन की बढ़त ले ली थी. तीसरे दिन बेन स्टोक्स को पांचवें ही ओवर में मिचेल स्टार्क ने बोल्ड कर दिया. 32 वर्ष के बोलैंड ने पहले ओवर में जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन भेजा. इसके बाद दुनिया के दूसरे नंबर के टेस्ट बल्लेबाज जो रूट ( 28)  दूसरे ओवर में उनका शिकार हुए. मार्क वुड और ऑली रोबिनसन उनके तीसरे ओवर में आउट हुए और दोनों खाता भी नहीं खोल सके थे. कैमरन ग्रीन ने जेम्स एंडरसन को बोल्ड करके 27.4 ओवर में इंग्लैंड की दूसरी पारी का अंत कर दिया.

बोलैंड ने मैच में 55 रन देकर सात विकेट लिए. ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के लिये टेस्ट खेलने वाले वह दूसरे मूलनिवासी क्रिकेटर हैं. उन्हें इस प्रदर्शन के लिये प्लेयर ऑफ द मैच का जॉनी मुलाग पदक दिया गया. यह पुरस्कार 1868 में इंग्लैंड का दौरा करने वाली ऑस्ट्रेलिया की मूलनिवासी टीम के सम्मान में है.

Ashes: ऑस्ट्रेलिया के आदिवासी क्रिकेटर ने डेब्यू टेस्ट में रचा इतिहास, 21 गेंदों में झटके 6 विकेट

विदेश में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के पहले कप्‍तान थे जॉनी मुलाग
जॉनी मुलाग एक ऑलराउंडर थे. मुलाग का असली नाम उनारिमिन था और उन्होंने 1868 में क्षेत्रीय टीम का नेतृत्व किया था. इस दौरे में उन्होंने 47 में से 45 मैच खेले थे और लगभग 23 की औसत से 71 पारियों में 1698 रन बनाए थे. वहीं उन्होंने 1877 ओवर भी किए, जिसमें से 831 ओवर मेडन फेंके थे . उन्‍होंने 10 की औसत से 257 विकेट लिए. अपने करियर में उन्होंने कामचलाऊ विकेटकीपर की भूमिका भी निभायी और चार स्टंपिंग की.

Ashes, AUS vs ENG: ऑस्ट्रेलिया ने जीती एशेज सीरीज, इंग्लैंड चारों खाने चित, बोलैंड ने रचा इतिहास

जॉनी मुलाग 1866 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच में भी खेले थे. पिछले साल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे को मुलाग मेडल से सम्मानित किया गया था. मेलबर्न में भारत को जीत दिलाने वाले रहाणे ने पहली पारी में 112 और दूसरी पारी में नाबाद 27 रन बनाए थे.

Tags: Ashes, Ashes 2021, Ashes 2021-22, Australia, Australia vs England, Cricket news

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here