IND vs SA: ऋषभ पंत ने सेंचुरियन टेस्ट में पूरा किया स्पेशल ‘शतक’, महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा

0
21

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. इस टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने एक स्पेशल शतक पूरा किया. उन्होंने बतौर विकेटकीपर अपने 100 शिकार पूरे किए. पंत ने अपने 26वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली और वो भारत की तरफ से सबसे कम टेस्ट में 100 शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए. उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और रिद्धिमान साहा को पीछे छोड़ दिया. इन दोनों ने 36 टेस्ट में 100 शिकार पूरे किए हैं. इसके बाद किरण मोरे (39 टेस्ट), नयन मोंगिया (41 टेस्ट) और सैयद किरमानी (42 टेस्ट) का नाम आता है.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने मोहम्मद शमी की गेंद पर टेम्बा बावुमा का कैच लपकने के साथ टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 शिकार पूरे किए. पंत ने इस मैच में अब तक 3 कैच पकड़े हैं. उन्होंने पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर, टेम्बा बावुमा और उसके बाद वियान मुल्डर का विकेट के पीछे कैच लपका. साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक इस लिस्ट में सबसे आगे हैं, जिन्होंने 22 टेस्ट में विकेटों के पीछे 100 शिकार करने की उपलब्धि हासिल की है.

पंत टेस्ट में 100 शिकार करने वाले भारत के छठे विकेटकीपर हैं. धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक 294 शिकार किए हैं. उन्होंने 256 कैच और 38 स्टम्पिंग की है. वहीं, पंत ने इस टेस्ट से पहले तक 25 मैच में 89 कैच और 7 स्टम्पिंग की थी.

ICC Test Player Of The Year: आर अश्विन साल के बेस्ट खिलाड़ी की रेस में, इनसे मिलेगी टक्कर, देखें लिस्ट

अश्विन के बाद सबसे अधिक विकेट, फिर भी पाक गेंदबाज का नॉमिनेशन में नाम नहीं; पाकिस्तान में मचा बवाल

इससे पहले, सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन भारत की पहली पारी 327 रन पर सिमट गई थी. भारत ने आखिरी 7 विकेट 55 रन के भीतर गंवाए. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और भारतीय गेंदबाजों ने 32 रन के भीतर ही दक्षिण अफ्रीका के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी. भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलवाई. उन्होंने मेजबान टीम के कप्तान डीन एल्गर को अपने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ही आउट कर दिया. पंत ने एल्गर का कैच लपका. हालांकि लंच ब्रेक के बाद बुमराह चोटिल हो गए और मैदान से चले गए. इसके बाद टेम्बा बावुमा और क्विंटन डिकॉक ने 5वें विकेट के लिए 72 रन जोड़े. शार्दुल ठाकुर ने डिकॉक को बोल्ड कर खतरनाक दिख रही इस जोड़ी को तोड़ा.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, Kiran more, Ms dhoni, Rishabh Pant, Wriddhiman saha

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here