IND vs SA, 1st Test, Day-3: टीम इंडिया टेस्ट में हावी, तीसरे दिन 18 विकेट गिरे, साउथ अफ्रीका पर मिली 146 रन की बड़ी बढ़त

0
44

[ad_1]

सेंचुरियन. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की अगुवाई में तेज गेंदबाजों ने विकेटों के पतझड़ के बीच भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच (India vs South Africa) के तीसरे दिन मंगलवार को पहली पारी में बड़ी बढ़त दिलाई. दूसरे दिन लगातार बारिश होने के कारण पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही थी. दिन भर में 268 रन बने और 18 विकेट गिरे. भारतीय टीम सुबह तीन विकेट पर 272 रन से आगे खेलते हुए पहली पारी में 327 रन तक ही पहुंच पाई, लेकिन उसने दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर आउट करके 130 रन की मजबूत बढ़त ली.

भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (IND  vs SA) दिन के अंतिम सत्र में फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा. उसने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट पर 16 रन बनाए हैं और उसकी कुल बढ़त 146 रन की हो गई है. पहली पारी में 123 रन बनाने वाले केएल राहुल (KL Rahul) पांच रन बनाकर क्रीज पर बने हुए हैं. सुबह एनगिडी (71 रन देकर छह) और कगिसो रबाडा (72 रन देकर तीन) भारत के बाकी बचे सात विकेट 55 रन के अंदर निकाले तो बाद में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के चोटिल होने के बावजूद भारतीय तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाया.

मोहम्मद शमी ने 44 रन देकर झटके 5 विकेट
मोहमम्मद शमी ने 44 रन देकर पांच विकेट लिए तो बुमराह (16 रन देकर दो) और शार्दुल ठाकुर (51 रन देकर दो) ने दो-दो जबकि मोहम्मद सिराज (45 रन देकर एक) ने एक विकेट हासिल किया. दक्षिण अफ्रीका टेम्बा बावुमा (52) और क्विंटन डिकॉक (34) के बीच पांचवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी के दौरान ही कुछ अच्छी स्थिति में दिखा.

IND vs SA: ऋषभ पंत ने सेंचुरियन टेस्ट में पूरा किया स्पेशल ‘शतक’, महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा

दूसरी पारी में मयंक 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे
भारत की दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल केवल चार रन बनाकर मार्कों जेनसन की पहली गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे. अपना पहला मैच खेल रहे जेनसन के पास हैट्रिक का मौका था, क्योंकि उन्होंने भारत की पहली पारी में आखिरी विकेट लिया था, लेकिन नाइटवाचमैन शार्दुल ठाकुर (नाबाद चार) ने उन्हें यह उपलब्धि हासिल नहीं करने दी. दक्षिण अफ्रीकी पारी में बुमराह ने पारी की पांचवीं गेंद पर ही कप्तान डीन एल्गर (एक) को विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई.

जसप्रीत बुमराह को मोच के कारण छोड़ना पड़ा मैदान
शमी ने लंच के बाद तीसरी गेंद पर कीगन पीटरसन (15) को बोल्ड किया. उनकी लगभग हाफ वॉली पर की गई गेंद बल्ले का अंदरुनी किनारा लेकर विकेटों में समा गई. इसके बाद उन्होंने एडेन मार्कराम (13) के ऑफ स्टंप से गिल्लियां बिखेरी. बुमराह को टखना मुड़ने के कारण मैदान छोड़ना पड़ा, लेकिन उनकी जगह गेंद संभालने वाले सिराज ने आते ही रॉसी वान डर डुसेन (तीन) को गली में अंजिक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर स्कोर चार विकेट पर 32 रन कर दिया. उन्हें अगली गेंद पर डिकॉक (Quinton De Kock) का विकेट भी मिल जाता लेकिन राहुल तीसरी स्लिप में कैच नहीं ले पाए. इसके बाद बावुमा और डिकॉक ने कुछ अच्छे शॉट लगाए. बावुमा ने सिराज पर दो चौके जड़कर अपना आत्मविश्वास जगाया और शार्दुल ठाकुर पर भी लगातार दो चौके लगाए. इस बीच डिकॉक ने लॉन्ग ऑफ पर छक्का लगाया. दिन का दर्शनीय शॉट हालांकि बावुमा का तीसरे सत्र में ठाकुर पर लगाया स्ट्रेट ड्राइव था.

टेम्बा बावुमा ने जड़ा 16वां टेस्ट अर्धशतक
इससे पहले हालांकि डिकॉक ने ठाकुर की गेंद अपने विकेटों पर खेली, जिससे बावुमा (Temba Bavuma) के साथ उनकी साझेदारी का अंत हुआ. चाय के विश्राम के बाद शमी ने वियान मुल्डेर (12) को विकेट के पीछे कैच कराया. बावुमा ने शमी पर खूबसूरत चौका लगाकर 16वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया लेकिन एक गेंद बाद विकेटकीपर को कैच दे बैठे. पंत ने इस कैच से टेस्ट मैचों में 100 शिकार पूरे किए. रबाडा (25) और अपना पहला टेस्ट खेल रहे मार्को जेनसन (19) ने आठवें विकेट के लिए 37 रन की विश्वसनीय साझेदारी की. ठाकुर ने जेनसन को एलबीडब्ल्यू करके यह भागीदारी भी खत्म की जबकि शमी ने रबाडा के रूप में पारी का पांचवां और टेस्ट मैचों में 200वां विकेट लिया.

अश्विन के बाद सबसे अधिक विकेट, फिर भी पाक गेंदबाज का नॉमिनेशन में नाम नहीं; पाकिस्तान में मचा बवाल

एनगिडी और रबाडा ने दिखाया जलवा
दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने इस बीच बुमराह की अनुपस्थिति का भी फायदा उठाया, जिन्हें अपने छठे ओवर के दौरान टखने में मोच आने के कारण मैदान छोड़ना पड़ा था. उन्होंने तीसरे सत्र में गेंदबाजी की और केशव महाराज (12) का विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया. सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच पर सुबह के सत्र में एनगिडी (Lungi Ngidi) और रबाडा (Kagiso Rabada) ने जलवा दिखाया. इन दोनों ने पिच से मिल रही तेजी और उछाल के बीच लगातार फुललेंथ गेंदें की.

अश्विन को नहीं मिली कोई सफलता
रबाडा ने राहुल को हालांकि शार्ट पिच गेंद पर आउट करके भारत को सुबह पहला झटका दिया. राहुल पसली की ऊंचाई तक उठी गेंद को पुल नहीं कर पाए और विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को आसान कैच दे बैठे. अंजिक्य रहाणे (48) अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए. उन्होंने एनगिडी की लेंथ वाली गेंद को ड्राइव करने का प्रयास किया, लेकिन वह बल्ले का किनारा लेकर डिकॉक के सुरक्षित दस्तानों में समा गई. रविचंद्रन अश्विन (चार) के लिए रबाडा की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद बल्ले का किनारा लेकर हवा में लहरा गई. एनगिडी की कोण लेती गेंद पंत (आठ) के बल्ले और पैड से लगकर फॉरवर्ड शॉर्ट लेग के फील्डर के पास गई. शार्दुल ठाकुर भी चार रन ही बना पाए. बुमराह (14) और शमी (आठ) ने दो-दो चौके लगाकर स्कोर 327 रन तक पहुंचाया.

Tags: India vs South Africa, Jasprit Bumrah, Kagiso rabada, KL Rahul, Lungi Ngidi, Mohammed Shami

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here