भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काफी बिजी है 2022 का शेड्यूल, इंग्लैंड का दौरा भी शामिल… जानिए कब-किस टीम से है सीरीज

0
20

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के पहले टेस्ट मैच (IND vs SA 1st Test) में हराकर साल 2021 का अंत किया. अब साल 2022 में भी भारतीय टीम इस टीम का सामना करेगी. इस सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाना है. खास बात है कि 2022 में दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत का दौरा करेगी. एक नजर डालते हैं भारत के अगले साल के अंतरराष्ट्रीय शेड्यूल पर-

भारतीय टीम साल 2022 में अपना पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी जो सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच होगा. इसके बाद केपटाउन में सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच खेला जाएगा. फिर इन दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला वनडे पार्ल में 19 जनवरी को खेला जाएगा. यह सीरीज वनडे वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा होगी. फिर दूसरा वनडे भी पार्ल में 21 जनवरी को होगा जिसके बाद तीसरा और अंतिम वनडे 23 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा.

इसे भी देखें, विराट कोहली की नजर में कौन है सेंचुरियन टेस्ट की जीत का नायक?

फरवरी में वेस्टइंडीज टीम भारत का दौरा करेगी. सीरीज का पहला वनडे अहमदाबाद में 6 फरवरी को होगा. इसके बाद रायपुर में दूसरा वनडे 9 फरवरी को और तीसरा वनडे कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 12 फरवरी को खेला जाएगा. इन दोनों टीमों के बीच टी20 मैच भी खेले जाएंगे. पहला टी20 मैच कटक में 15 फरवरी को, दूसरा टी20 विशाखापत्तनम में 18 फरवरी को और तीसरा टी20 मैच तिरुवनंतपुरम में 20 फरवरी को खेला जाएगा.

इसके बाद श्रीलंकाई टीम भारत का दौरा करेगी और 2 टेस्ट मैच खेलेगी. दोनों टीमो के बीच 3 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले जाएंगे. सीरीज का पहला टेस्ट बेंगलुरु में 25 फरवरी से जबकि दूसरा टेस्ट 5 मार्च से मोहाली में खेला जाएगा. टी20 सीरीज का पहला मैच मोहाली में 13 मार्च को, दूसरा टी20 धर्मशाला में 15 मार्च को और तीसरा टी20 मैच लखनऊ में 18 मार्च को तय है.

दक्षिण अफ्रीकी टीम जून में भारत का दौरा करेगी. दोनों टीमों के बीच 5 टी20 अंतरराषट्रीय मैच खेले जाएंगे. सीरीज का पहला टी20 मैच चेन्नई में जनवरी को, दूसरा मैच बेंगलुरु में 12 जून को, तीसरा 14 जून को नागपुर में, चौथा राजकोट में 17 जून और पांचवां टी20 मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर 19 जून को खेला जाएगा.

भारतीय टीम फिर इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी और 3 टी20 के अलावा 3 ही वनडे मैच खेलेगी. ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस दौरे पर एक टेस्ट मैच भी खेला जाएगा. इस सीरीज का पहला टी20 मैच साउथम्पटन में 7 जुलाई को खेला जाएगा जिसके बाद दूसरा टी20 बर्मिंघम में 9 जुलाई और तीसरा नॉटिंघम में 10 जुलाई को खेला जाना है. वनडे सीरीज 12 जुलाई से शुरू होगी जिसका पहला मैच ओवल मैदान पर होगा. दूसरा वनडे लॉर्ड्स मैदान पर 14 जुलाई को और तीसरा व अंतिम वनडे 17 जुलाई को मैनचेस्टर में खेला जाएगा. नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप भी होना है जिसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया करेगा.

Tags: 2022, Cricket news, India Vs England, India vs South Africa, Indian cricket, Indian Cricket Team, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here