IND vs SA: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका का सेंचुरियन किला ढहाया, राहुल-मयंक, शमी… ये रहे जीत के 5 हीरो

0
20

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पहला टेस्ट जीत लिया है. उसने सेंचुरियन में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराया. यह मैच सेंचुरियन में खेला गया. भारतीय टीम इस मैदान पर पहली बार टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रही. टीम इंडिया एशिया की पहली टीम भी बन गई, जो इस मैदान पर जीती है. दक्षिण अफ्रीका इस मैदान पर 2014 के बाद पहली बार हारा है. जाहिर है यह जीत भारत के लिए बेहद अहम है. उसकी जीत के हीरे ये 4 खिलाड़ी रहे.

राहुल का सातवां शतक
केएल राहुल ने पहली पारी में 123 रन की बेमिसाल पारी खेली. वे मैच में शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे. केएल राहुल का यह टेस्ट करियर का सातवां शतक है. राहुल ने दूसरी पारी में भी 23 रन बनाए. केएल राहुल ( KL Rahul) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

मयंक ने दिया शानदार साथ
केएल राहुल की तरह भारत के दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल ने भी बेहतरीन बैटिंग की. उन्होंने पहली पारी में 60 रन बनाए. मयंक और राहुल ने 127 रन की ओपनिंग साझेदारी की. यही वह नींव थी, जिस पर गेंदबाजों ने जीत की इमारत खड़ी की.

मोहम्मद शमी का पंजा
मोहम्मद शमी ने इस मैच में 8 विकेट झटके. उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट झटके. उनकी गेंदबाजी की बदौलत ही भारत पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर ढेर कर सका. शमी ने दूसरी पारी में 3 विकेट झटके.

जांबाज जसप्रीत बुमराह
क्रिकेट में ना सिर्फ बैटिंग, बल्कि बॉलिंग में भी पार्टनरशिप जरूरी होती है. भारत के लिए गेंदबाजी में यह पार्टनरशिप मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के बीच देखने को मिली. जसप्रीत ने मैच में 5 विकेट झटके. उन्हें पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 3 विकेट मिले.

ऋषभ पंत के 7 शिकार
विकेटकीपर ऋषभ पंत ने भी इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने मैच में कुल सात कैच लपके और दूसरी पारी में 34 रन की अहम पारी भी खेली. भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 111 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे. यहां से पंत ने बढ़िया पारी खेलकर भारत को 166 रन तक पहुंचा दिया.

भारत ने इस मैच में पहली पारी में 327 और दूसरी पारी में 174 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की टीम दोनों ही पारियों में 200 का आंकड़ा नहीं छू सकी. मेजबान टीम पहली पारी में 197 और दूसरी पारी में 191 रन ही बना सकी.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, Jasprit Bumrah, KL Rahul, Mayank agarwal, Mohammed Shami, Team india

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here