IND vs SA: विराट कोहली = एमएस धोनी + सौरव गांगुली + राहुल द्रविड़, ऐसे किया यह कारनामा

0
30

[ad_1]

सेंचुरियन. विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका दौरे का शानदार आगाज किया है. टीम ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में मेजबान टीम को 113 रन से बड़ी शिकस्त दी. टीम ने मैच को सिर्फ साढ़े तीन दिन में ही जीत लिया. बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल नहीं हो सका था. इसके साथ टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. कोहली सीरीज से पहले दबाव में थे, क्योंकि उनसे वनडे टीम की कप्तानी छीन ली गई थी. इस पर विवाद भी हुआ था. लेकिन टीम ने साल का अंत जीत के साथ किया.

SENA देश यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया. यहां टेस्ट में जीत दर्ज करना हमेशा से टीम इंडिया (Team India) के लिए कठिन रहा है. लेकिन विराट कोहली बतौर कप्तान यहां अब तक सबसे अधिक 7 टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान हैं. उन्होंने 23 टेस्ट में कप्तानी की है. 13 में उन्हें हार मिली है. 3 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. वहीं पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की बात करें तो वे यहां 23 में से सिर्फ 3 टेस्ट जीत सके. 14 में उन्हें हार मिली. 6 मुकाबले ड्रॉ रहे.

द्रविड़ और गांगुली ने 2-2 टेस्ट जीते

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की बात करें तो उन्होंने SENA देशों में बतौर कप्तान 12 में से 2 टेस्ट जीते हैं. 5 में उन्हें हार मिली है. वहीं राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने बतौर कप्तान 6 में से 2 टेस्ट जीते, 2 में हार मिली. इस तरह से धोनी, द्रविड़ और गांगुली ने मिलाकर कुल 7 टेस्ट जीते हैं. वहीं विराट काेहली ने अकेले बताैर कप्तान 7 टेस्ट जीत लिए हैं. इस लिहाज से कोहली का रिकॉर्ड यहां दमदार है.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: भारतीय क्रिकेट का 89 साल का सबसे शानदार पल, जो कोहली ब्रिगेड ने 2021 में कर दिखाया

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा और विराट कोहली आईसीसी के एक और पुरस्कार लिस्ट में नहीं, बाबर आजम को मिली जगह

कोई एशियन कप्तान भी नहीं है उनके आस-पास

विराट कोहली के आस-पास कोई एशिन कप्तान भी नहीं है. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम और जावेद मियांदाद ने बतौर कप्तान SENA देशों में 4-4 टेस्ट ही जीते हैं. इसी के साथ भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को उसी के देश में 4 बार टेस्ट मैच में हराने वाली पहली एशियन टीम भी बन गई है. श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका में 3 टेस्ट जीते हैं. विराट कोहली 2 बॉक्सिंग डे-टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं.

Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Ms dhoni, Rahul Dravid, Sourav Ganguly, Team india, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here