Ashes 2021-22: भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाला कोच बनना चाहता है अब इंग्लैंड टीम का गुरु

0
26

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम को कोचिंग देने में दिलचस्पी दिखाई है. कर्स्टन ने कहा कि जो रूट (Joe Root) और उनकी टीम का भाग्य संवारने के लिये उनके पास बहुत अच्छी योजना है.ऑस्ट्रेलिया ने वर्तमान सीरीज के पहले तीनों मैच जीतकर एशेज (Ashes Series) अपने पास बरकरार रखी है जिसके बाद इंग्लैंड (England) के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड का पद खतरे में पड़ गया है. ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न में तीसरा टेस्ट केवल ढाई दिन में अपने नाम कर दिया था.

गैरी कर्स्टन ने भारतीय टीम का मुख्य कोच पद संभालने के ठीक एक साल बाद दिसंबर 2009 में पहली बार भारत को टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचा दिया था. बाद में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के साथ भी यही उपलब्धि हासिल की थी. कर्स्टन ने कहा, ‘‘इस पर (इंग्लैंड का मुख्य कोच बनना) मैं शुरू से विचार करता रहा हूं क्योंकि यह बहुत बड़ा सम्मान है.’’ यह पहला अवसर नहीं है जबकि दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व बल्लेबाज ने ऐसी इच्छा व्यक्त की हो। इससे पहले दो अवसरों पर वह इंग्लैंड का कोच  बनने के मुख्य दावेदार थे.

गैरी कर्स्टन ने कहा, ‘‘मैं अब तक दो बार (2015 और 2019) इस पद की दौड़ में रहा हूं. मैंने शुरू से स्पष्ट किया है कि मैं सभी प्रारूपों में यह जिम्मेदारी संभालने के लिये प्रतिबद्ध नहीं हूं. अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड अलग प्रारूपों के लिये अलग कोच रखने के बारे में सोच रहे हैं तो इस पर विचार किया जा सकता है.’’ विश्व कप विजेता कोच ने इंग्लैंड की 50 ओवरों की टीम को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बताया लेकिन कहा कि टेस्ट टीम अभी काफी पीछे है.

Ashes 2021-22: ट्रेविस हेड निकले कोरोना पॉजिटिव, वर्ल्ड कप जिताने वाले खिलाड़ी को मिली जगह

कर्स्टन ने कहा, ‘‘इंग्लैंड की टेस्ट टीम  या वनडे टीम के साथ काम करना शानदार होगा. उनकी वनडे टीम अभी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरे पास ऐसी योजना है जो काफी सोच विचार कर तैयार की गयी है. आपकी टेस्ट टीम पिछले कुछ समय से संघर्ष कर रही है लेकिन इससे बाहर निकलने के लिये यह वास्तव में शानदार योजना होगी.’’

Tags: Ashes 2021-22, Ashes Series, Cricket news, England, Gary Kirsten, Joe Root

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here