भारत से हार के बाद क्विंटन डि कॉक के संन्‍यास पर पाकिस्‍तान खिलाड़ी का सवाल, लीग खेलते समय परिवार की याद क्‍यों नहीं आती?

0
19

[ad_1]

नई दिल्‍ली. भारत ने बॉक्सिंग डे (Boxing Day Test) टेस्‍ट मैच में मेजबान साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) को 113 रन से हरा दिया. सेंचुरियन में भारत की यह पहली टेस्‍ट जीत थी. भारत के हाथों करारी शिकस्‍त के बाद साउथ अफ्रीका के स्‍टार खिलाड़ी क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) ने टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया. क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने डिकॉक के संन्‍यास पर बयान जारी करके कहा था कि वो अपने परिवार के सााथ ज्‍यादा समय बिताना चाहते हैं. डिकॉक ने 2014 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था और साउथ अफ्रीका की तरफ 54 टेस्‍ट मैच खेलते हुए 38.82 की औसत से 3300 रन बनाए. जिसमें 6 शतक और 22 अर्धशतक शामिल है.

उन्‍होंने बतौर विकेटकीपर 221 कैच लिए और 11 स्‍टंपिंग की. डिकॉक के संन्‍यास पर पूर्व पाकिस्‍तानी कप्‍तान सलमान बट (Salman Butt) ने अपने यूट्यूब वीडियो पर रिएक्‍ट किया. बट ने कहा कि इस तरह से अचानक संन्‍यास से टीम का संतुलन बिगड़ जाता है और कप्‍तान के माइंडसेट पर असर पड़ता है.

 परिवार के मामले में टेस्‍ट क्रिकेट ही आड़े क्‍यों आता है?
उन्‍होंने कहा कि डिकॉक पिछले डेढ़ साल से अजीबो गरीब क्रिकेट खेल रहे थे. वह बतौर कप्‍तान पाकिस्‍तान आए और उस भूमिका में बने नहीं रहे. अब एक टेस्‍ट खेलने के बाद उन्‍होंने संन्‍यास का ऐलान कर दिया. इस तरह की चीज टीम का संतुलन बिगाड़ती है. सलेक्‍शन पॉलिसी और कप्‍तान माइंडसेट को प्रभावित करती है. उन्‍होंने कहा कि दुनियाभर में फ्रेंचाइजी लीग युवा क्रिकेटरों को खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट से दूर कर रही है.

टीम इंडिया में जगह बनानी है तो घरेलू टूर्नामेंट में नहीं आईपीएल में करना होगा प्रदर्शन, सेलेक्टर्स ने दिया संदेश

BAN vs PAK 2nd Test : बाबर आजम ने अंतरराष्ट्रीय करियर में पहली बार की गेंदबाजी, आप भी देखिए Video

खिलाड़ियों ने अचानक संन्यास को ड्रामा बना लिया. उन्‍होंने कहा कि जब आप करीब 2 महीने विदेशों में लीग खेलते हैं, तब आप परिवार के बारे में नहीं क्‍यों नहीं सोचते. परिवार के मामले में टेस्‍ट क्रिकेट ही आड़े क्‍यों आता है? आप साउथ अफ्रीका में अपने ही देश में क्रिकेट खेल रहे हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में रुचि की यह कमी लीग क्रिकेट से जुड़ी हैं. पूर्व पाकिस्‍तानी कप्‍तान ने कहा कि क्रिकेट बोर्ड एक प्‍लेयर के संन्‍यास पर कुछ नहीं कहता और खिलाड़ी अपनी आजादी का गलत फायदा उठाते हैं.

Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Quinton de Kock, Salman butt

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here