IND vs SA: क्यों जसप्रीत बुमराह को ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर की जगह मिली उप-कप्तानी, खुल गया राज

0
18

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 जनवरी से 3 वनडे की सीरीज खेली जाएगी. चोट के कारण रोहित शर्मा इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. उनकी जगह केएल राहुल ही टीम की कमान संभालेंगे. यह पहले से ही साफ था कि रोहित की गैरहाजिरी में केएल राहुल टीम की कप्तानी करेंगे. लेकिन बहुत कम लोगों को यह उम्मीद थी कि जसप्रीत बुमराह को ‘कामचलाऊ व्यवस्था’ के लिये ही सही उपकप्तान नियुक्त किया जाएगा. लेकिन अब यह साफ है कि सेलेक्टर्स ने इस तेज गेंदबाज को तीनों फॉर्मेट में निरंतर अच्छे प्रदर्शन का इनाम दिया है.

चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अगुवाई वाली चयनसमिति ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में जांचे परखे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और श्रेयस अय्यर (Shreyas iyer) को नजरअंदाज करके बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला के लिये वनडे टीम का उप कप्तान नियुक्त किया है. रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में केएल राहुल इस श्रृंखला में टीम की कमान संभालेंगे.

चयनसमिति के करीबी सूत्रों पर विश्वास करें तो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की उप कप्तान के रूप में नियुक्ति पंत और अय्यर के लिये स्पष्ट संदेश है कि उन्हें सभी प्रारूपों में निरंतरता दिखानी होगी. बुमराह 2016 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से निरंतर अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं.

बुमराह को अच्छे प्रदर्शन का मिला इनाम
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, “यह व्यवस्था एक श्रृंखला के लिये है क्योंकि रोहित (चोट के कारण बाहर) का वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में वापसी करना तय है और तब राहुल उप कप्तान की भूमिका निभाएंगे.” हालांकि चयनकर्ता जस्सी (बुमराह) को उनके निरंतर अच्छे प्रदर्शन और अच्छे क्रिकेट दिमाग का इनाम देना चाहते थे. इसलिए उन्हें पंत और अय्यर पर प्राथमिकता दी गई है.

जसप्रीत काफी समझदार खिलाड़ी हैं: एमएसके प्रसाद
चयनसमिति के पूर्व अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि उन्हें केवल एक श्रृंखला के लिये उप कप्तान बनाया गया है. इसलिए चयनकर्ताओं के लिये यह आसान फैसला था. उन्होंने कहा कि जसप्रीत बहुत समझदार है और काफी सूझबूझ से काम लेता है. इसलिए उन्हें क्यों न इसका सम्मान दिया जाए. मुझे यह फैसला पसंद है. अगर एक तेज गेंदबाज सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है तो उसे कप्तान क्यों नहीं बना सकते?

उन्होंने कहा कि अगर कप्तानी के लिए रोहित और राहुल दोनों अनुपलब्ध होते, तो सेलेक्टर्स बिल्कुल अलग फैसला भी ले सकते थे. एमएसके प्रसाद ने आगे कहा,”आईपीएल में कप्तानी करना, अंतरराष्टीय क्रिकेट से बिल्कुल अलग है. आईपीएल में एक टीम में 4 से 5 सुपर स्टार खिलाड़ी हो सकते हैं. आपको कम से कम घरेलू खिलाड़ियों का प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है.भारतीय टीम में, आपके पास कम से कम 12-13 शीर्ष-श्रेणी के प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जो सबसे बड़े स्तर पर अपनी भूमिकाएं जानते हैं.”

IND vs SA: ‘ताने सुनता रहा कि करियर खत्म हो गया’, आर अश्विन का वनडे टीम में वापसी पर फूटा दर्द

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने टिम पैन विवाद के बाद तेज गेंदबाज पैट कमिंस को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया था और पहली ही एशेज सीरीज में कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को चारों खाने चित कर दिया. कमिंस की अगुवाई वाली कंगारू टीम ने इंग्लैंड को एशेज सीरीज के लगातार 3 टेस्ट हराते हुए सीरीज अपने नाम की.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, Jasprit Bumrah, KL Rahul, Rishabh Pant, Shreyas iyer

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here