On This Day: शेन वॉर्न ने 30 साल पहले भारत के खिलाफ किया टेस्ट डेब्यू, लेकिन मजमा लूट गए रवि शास्त्री

0
26

[ad_1]

नई दिल्ली. शेन वॉर्न (Shane Warne) की गिनती दुनिया के सबसे सफल गेंदबाजों में होती है. वॉर्न श्रीलंका के दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) के बाद टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 145 टेस्ट में 708 विकेट लिए हैं. अपने 15 साल लंबे करियर में ऑस्ट्रेलिया को कई यादगार जीत दिलाने वाले इस लेग स्पिनर ने आज ही के दिन यानी 2 जनवरी 1992 को सिडनी में भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. दिलचस्प बात यह है कि वॉर्न ने अपना पहला टेस्ट शिकार टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री को बनाया था. जो उस टेस्ट के प्लेयर ऑफ द मैच भी थे.

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने उस टेस्ट में दोहरा शतक ठोकने के साथ ही 4 विकेट भी लिए थे. हालांकि, वॉर्न के लिए टेस्ट डेब्यू यादगार नहीं रहा. उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में ही 150 रन लुटा दिए थे और उनकी झोली में सिर्फ एक विकेट आया था.

उस टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. कपिल देव, मनोज प्रभाकर और सुब्रतो बनर्जी की तिकड़ी ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 313 रन पर ऑल आउट कर दिया था. इन तीनों ने 3-3 विकेट झटके थे. इस पारी में शेन वॉर्न ने 20 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत ने रवि शास्त्री के 206 और सचिन तेंदुलकर के 148 रन की पारी की बदौलत 483 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था.

रवि शास्त्री ने दोहरा शतक ठोका था
रवि शास्त्री ने 206 रन की पारी के दौरान शेन वॉर्न (Shane Warne) की जमकर कुटाई की थी. वॉर्न पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए. उन्होंने 45 ओवर में 150 रन देकर 1 विकेट लिया. हालांकि, वो विकेट रवि शास्त्री का ही था. पहले पारी में बल्ले से धमाल मचाने के बाद रवि शास्त्री ने दूसरी पारी में गेंद से कमाल दिखाया था. उन्होंने 45 रन देकर 4 विकेट झटके थे. भारत की दूसरी पारी नहीं आई और यह मुकाबला ड्रॉ रहा. गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले शास्त्री प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे.

‘मुझे कप्तानी नहीं मिली क्योंकि BCCI में मेरी पैरवी करने वाला कोई नहीं था’, हरभजन सिंह का फूटा दर्द

गाबा टेस्ट से पहले फूट-फूटकर रोने लगी थीं अश्विन की पत्नी, स्पिनर ने बताई भावुक करने वाली कहानी

वॉर्न 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज
शेन वॉर्न ने डेब्यू टेस्ट के बाद तो पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक कई रिकॉर्ड अपने नाम करते गए. वो टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे. इस दिग्गज लेग स्पिनर ने एक पारी में 37 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए. टेस्ट मैच में 10 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट उनके नाम रहे.

Tags: Cricket news, India vs Australia, On This Day, Ravi shastri, Shane warne

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here