IND vs SA : …तो विराट कोहली की जगह डेब्यू टेस्ट का हीरो खेलता? एक गड़बड़ से फिसला हाथ से मौका

0
21

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है. लेकिन इस मैच के शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा. पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द के कारण विराट कोहली इस टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह हाल ही में टेस्ट टीम के उप-कप्तान बनाए गए केएल राहुल को कप्तानी का मौका मिला. साथ ही जसप्रीत बुमराह जोहानिसबर्ग टेस्ट में टीम की उप-कप्तानी कर रहे हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli) के टीम से बाहर होने की वजह से हनुमा विहारी (Hanuma vihari) को टीम में शामिल किया गया. हालांकि, विहारी की जगह श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के चुने जाने का दावा भी मजबूत था. क्योंकि उन्होंने हाल में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में शतक और अर्धशतक ठोककर इतिहास रचा था. वो डेब्यू टेस्ट में शतक और फिफ्टी जड़ने वाले पहले भारतीय बने थे. ऐसे में अय्यर को प्लेइंग-11 में मौका मिल सकता था. हालांकि, वो सेलेक्शन के लिए ही उपलब्ध नहीं हो पाए. क्योंकि उनका पेट खराब था.

विराट पीठ दर्द के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर
बीसीसीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान विराट कोहली ने आज सुबह पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न और दर्द की शिकायत की थी. इसी वजह से वो जोहानिसबर्ग टेस्ट नहीं खेल रहे हैं. बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी निगरानी कर रही है. उनकी गैरहाजिरी में केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे. वहीं, श्रेयस अय्यर पेट खराब होने के चलते सेलेक्शन के लिए ही उपलब्ध नहीं हो पाए. बीसीसीआई के इस बयान का मतलब साफ है कि अगर अय्यर फिट रहते तो उन्हें हनुमा विहारी की जगह मौका मिल सकता था.

श्रेयस अय्यर ने धमाकेदार टेस्ट डेब्यू किया था
बता दें कि श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी दोनों को सेंचुरियन टेस्ट में मौका नहीं मिला था. इन दोनों की जगह टीम मैनेजमेंट ने अनुभवी अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पर ही भरोसा जताया था. जहां तक अय्यर की बात है तो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में डेब्यू किया था और इस टेस्ट की पहली पारी में शतक और दूसरी में फिफ्टी जड़ी थी. वो न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट भी खेले थे. लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे.

वहीं, विहारी ने पिछला टेस्ट 2021 की जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेला था. इस टेस्ट में उन्होंने चोटिल होने के बावजूद टीम की हार टालने में अहम भूमिका निभाई थी. तब विहारी ने 161 मिनट बल्लेबाजी की थी और आर अश्विन के साथ मिलकर भारत की हार से बचा लिया था.

विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका नहीं, बेंगलुरु में खेलेंगे अपना 100वां टेस्ट, BCCI से मतभेद को लेकर उठे सवाल

बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेटरों पर की पैसों की बारिश, जानिए इसकी वजह

विहारी ने पिछला टेस्ट 1 साल पहले खेला था
विहारी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले इंडिया-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भेजा गया था. उन्होंने इस दौरे पर 5 पारियों में 3 अर्धशतक लगाए थे. इसी वजह से ही उनके भी टीम में चुने जाने का दावा मजबूत था.

Tags: Cricket news, Hanuma vihari, India vs South Africa, Shreyas iyer, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here