IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों का जलवा, दूसरी पारी में 266 रन बना पाया भारत

0
20

[ad_1]

जोहानिसबर्ग. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच (IND vs SA 2nd Test) में अपनी दूसरी पारी में 266 रन बना पाई. इससे मेजबान टीम को जीत के लिए 240 रन का लक्ष्य मिला. तीसरे दिन बुधवार को अनुभवी चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की शतकीय साझेदारी से एक समय मजबूत स्थिति में दिख रहे भारत ने 29 रन के अंदर 4 विकेट गंवा दिए. इसके बाद हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने जरूर संघर्ष किया लेकिन अन्य कोई बल्लेबाज टिक नहीं सका. 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे विहारी 84 गेंदों पर 40 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके भी लगाए.

भारत का स्कोर एक समय 2 विकेट पर 155 रन था और वह अच्छी स्थिति में दिख रहा था, लेकिन इसके बाद पेसर कागिसो रबाडा ने बेहतरीन स्पेल से अपनी टीम की वापसी कराई. रबाडा ने 20 ओवर में 77 रन देकर 3 विकेट झटके. उनके अलावा लुंगी एनगिडी और मार्को जेनसन ने भी 3-3 विकेट अपने नाम किए. रबाडा ने अजिंक्य रहाणे को विकेटकीपर काइल वेरेन के हाथों कैच कराया. फिर चेतेश्वर पुजारा को lbw आउट किया. उन्होंने इसके बाद ऋषभ पंत को खाता भी नहीं खोलने दिया जिन्होंने शॉर्ट पिच गेंद को हॉफ वॉली पर खेलने का गैर-जिम्मेदाराना रवैया अपनाकर विकेटकीपर को कैच दिया. रविचंद्रन अश्विन ने एनगिडी की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देने से पहले 14 गेंदों पर 16 रन बनाए.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

भारत के लिए रहाणे और पुजारा ने अच्छा प्रदर्शन किया और तीसरे विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी की. पुजारा ने 86 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 53 रन बनाए. वहीं, रहाणे ने 78 गेंदों पर 8 चौके और 1 छक्का लगाते हुए 58 रन का योगदान दिया. रबाडा ने तीसरे दिन पहले सेशन के आखिरी 45 मिनट में अपनी टीम की वापसी कराई. डुआने ओलिवियर (43 रन देकर एक) और लुंगी एनगिडी (34 रन देकर एक) ने भी अच्छी गेंदबाजी की.

दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए हालांकि मुश्किल कम नहीं है क्योंकि इस पिच पर 200 रन से ज्यादा का लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं होगा. भारत ने अपनी पहली पारी में 202 रन बनाए थे जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 229 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी. खराब फॉर्म के कारण आलोचकों के निशाने पर चल रहे पुजारा और रहाणे ने अर्धशतक जमाए. दोनों ने 23.2 ओवर में 111 रन की साझेदारी की.

इसे भी देखें, ‘अपना मुंह बंद रखो..’ ऋषभ पंत ‘बेवजह’ डुसेन से भिड़ रहे थे, तीसरी ही गेंद पर आउट- Video

इन दोनों बल्लेबाजों को पता था कि उनके लिए आगे टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा और इसलिए उन्होंने रन बनाने पर ज्यादा ध्यान दिया. हॉफ वॉली पर की गई गेंदों को उन्होंने ड्राइव करके सीमा रेखा तक पहुंचाया. इस बीच रहाणे ने मार्को जेनसन की गेंद पर प्वाइंट के ऊपर से छक्का भी लगाया. पुजारा ने 62 गेंदों पर जबकि रहाणे ने 67 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया जिससे पता चलता है कि उन्होंने रन बनाने को प्राथमिकता में रखा.

Tags: Ajinkya Rahane, Cheteshwar Pujara, Cricket news, India vs South Africa, Kagiso rabada

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here