IND vs SA: 13 पारी..एक फिफ्टी, जोहानिसबर्ग में भी 3 गेंद में खेल खत्म; क्या ऋषभ पंत का गेम ओवर?

0
20

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग टेस्ट के तीसरे दिन अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के बीच हुई शतकीय साझेदारी के बाद भारत की पारी लड़खड़ा गई. पुजारा और रहाणे दोनों ने अर्धशतक ठोके. लेकिन वो इसे बड़े स्कोर में तब्दील करने में चूक गए. इन दोनों के आउट होने के बाद ऋषभ पंत पर टीम को संभालने की जिम्मेदारी थी. लेकिन वो बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. उन्होंने 3 गेंद खेली. पंत ने पिछली 13 पारियों में 19 के औसत से रन बनाए हैं. ऐसे में इस प्रदर्शन के बाद टेस्ट टीम में उनकी जगह पर भी सवाल खड़े हो सकते हैं. क्योंकि पहले से ही रिद्धिमान साहा जैसे अनुभवी विकेटकीपर उनकी जगह लेने के लिए तैयार हैं और श्रीकर भरत ने भी हाल के दिनों में काफी प्रभावित किया है.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) नाजुक मौके पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे. भारत ने रहाणे और पुजारा के विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए थे. उनके ऊपर हनुमा विहारी के साथ भारत की पारी को आगे ले जाने की जिम्मेदारी थी. लेकिन कैगिसो रबाडा की 3 गेंद के अंदर ही उनका खेल खत्म हो गया.

पंत इस पारी की शुरुआत से ही लय में नजर नहीं आ रहे थे. कैगिसो रबाडा ने पहली ही गेंद ऑफ स्टम्प के बाहर डाली. पंत चाहते तो इस छोड़ सकते थे. लेकिन उन्होंने इस पर शॉट खेलने की कोशिश की. लेकिन बीट हो गए. रबाडा की दूसरी गेंद शॉर्ट ऑफ लेंथ जो सीधे पंत की छाती की तरफ आई. किसी तरह उन्होंने गेंद को खेला. बॉल उनके ग्ल्व्स से टकराकर स्लिप की तरफ उछल गई. गनीमत रही कि फील्डर तक नहीं पहुंची. वर्ना इसी गेंद पर उनकी पारी खत्म हो जाती.

पंत ने खराब शॉट खेलकर विकेट गंवाया
पंत को रबाडा की इस गेंद ने पूरी तरह हिला दिया था. रबाडा ने तीसरी गेंद फेंकी और पंत ने आगे निकलकर एक्सट्रा कवर के ऊपर से शॉट लगाने की कोशिश की. लेकिन गेंद सीधा उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर वरेन के दस्तानों में चली गई और 3 गेंद में पंत का खेल खत्म हो गया.

पंत ने एक तरह से अपना विकेट तोहफे में दे दिया. जिस तरह का शॉट उन्होंने खेला. आमतौर पर टेस्ट क्रिकेट में ऐसा शॉट खेलने का जोखिम कम ही बल्लेबाज उठाते हैं. दरअसल, इस गेंद से पहले शॉर्ट लेग पर फील्डिंग कर रहे रासी वैन डार दुसां ने पंत को उकसाया था. इससे पंत झल्ला गए और गुस्से में आकर अगली गेंद पर बेहद खराब शॉट खेला और विकेट गंवा दिया.

IND vs SA: ऋषभ पंत ने ‘तोहफे’ में दिया विकेट, गंभीर बोले- बेवकूफी, गावस्कर भी नाराज

पंत ने 13 पारी में 19 के औसत से रन बनाए
न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले साल विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के बाद से ही पंत का बल्ला खामोश है. उन्होंने 13 पारी में 19 के औसत से 250 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 50 रहा है. वो पिछली 13 पारियों में एक अर्धशतक लगा पाए हैं. सेंचुरियन टेस्ट में भी वो 8 और 34 रन बनाकर आउट हो गए थे.

IND vs SA: 10 गेंद में साउथ अफ्रीका ने की वापसी, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा भी लौटे

ऋषभ पंत की पहचान ऐसे बल्लेबाज के रूप में है, जो अपने दम पर मैच का रुख पलट देता है. वो अतीत में कई बार ऐसा कर चुके हैं. जोहानिसबर्ग में भी उनसे यही उम्मीद थी. लेकिन उन्होंने खराब शॉट खेलकर ना सिर्फ अपना विकेट गंवाया, बल्कि टीम को भी मंझधार में फंसाया.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, Kagiso rabada, Rishabh Pant, Team india



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here