साउथ अफ्रीका के अंपायर का डेब्‍यू, भारत के रत्‍नागिरी से है नाता, जानें कौन है अल्लाउद्दीन पालेकर

0
22

[ad_1]

नई दिल्‍ली. भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स में दूसरा टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है. इस टेस्‍ट मैच में साउथ अफ्रीका के अंपायर अल्लाउद्दीन पालेकर (Allahudien Palekar) ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया. उनके फैसले चर्चा में रहे, लेकिन बहुत कम लोगों ही जानते होंगे कि साउथ अफ्रीका के अंपायर पालेकर का नाता भारत से हैं. उनका संबंध महाराष्ट्र के रत्नागिरी से जुड़ा है. दरअसल पालेकर मूल रूप से रत्नागिरी जिले खेड़ तहसील के शिव गांव के रहने वाले हैं. हालांकि नौकरी के कारण पालेकर के पिता सालों पहले साउथ अफ्रीका चले गए थे और वहीं पर अल्लाउद्दीन पालेकर जन्‍म हुआ.

शिव गांव सरपंच दुर्वेश पालेकर ने पीटीआई से कहा कि मैं भी पालेकर हूं. वह हमारे शिव गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता नौकरी के लिए साउथ अफ्रीका चले गये और बाद में वहां बस गये. अल्लाहुद्दीन का जन्म भी वहीं हुआ था, लेकिन उनका मूल गांव शिव है, जो खेड़ तहसील में है.

रणजी ट्रॉफी में भी की थी अंपायरिंग
उन्होंने कहा कि पूरे गांव और ग्राम पंचायत को उन पर गर्व है. हमारे गांव का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चला गया है. हम बेहद खुश हैं. यही नहीं 44 साल के पालेकर ने 2014-15 के घरेलू सत्र के दौरान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के एक मैच में अंपायरिंग की थी. पालेकर ने भारतीय अंपायर कृष्णमाचारी श्रीनिवासन के साथ मुंबई और मध्य प्रदेश के बीच लीग चरण के मैच में अंपायरिंग की थी.

हरभजन सिंह के लिए साथ खड़ी हुई थी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया का दौरा बीच में छोड़ने तक की दे दी थी धमकी

IND vs SA: टीम इंडिया और केएल राहुल को जीत के लिए सिर्फ यह करना होगा, हर दिन हुआ ऐसा

मुंबई क्रिकेट संघ के वरिष्ठ अंपायर ने कहा कि उन्होंने उस मैच में अंपायरिंग की थी और अंपायरों के आदान प्रदान के कार्यक्रम के तहत भारत में एक और रणजी मैच में अंपायरिंग की थी. पालेकर पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर हैं. उनके पिता जमालुद्दीन भी अंपायर थे.

Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here