Ind vs sa india vs south africa 3rd test virat kohli bcci india vs west indies ashes series – Podcast: भारत के पास इतिहास रचने का विराट मौका, कोरोना के कारण घरेलू टूर्नामेंट प्रभावित

0
69

[ad_1]

Podcast: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज अभी बराबर है. टीम इंडिया तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज जीतना चाहेगी. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पास भी बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है. इसके बाद दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज भी होनी है. न्यूज 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन की शुरुआत आज इसी मैच से…


न्यूज 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. डीन एल्गर की नाबाद 96 रनों की शानदार कप्तानी पारी की बदौलत मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है. जोहानिसबर्ग में खेले गए टेस्ट मैच के चौथे दिन जीत के लिए मिले 240 रनों के लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया और वांडरर्स में भारत के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की. यहां दक्षिण अफ्रीका ने अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया. विराट कोहली के बिना खेली भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 202 और दूसरी पारी में 266 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 229 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी. सीरीज 1-1 की बराबर होने के बाद अब तीसरा और अंतिम केपटाउन टेस्ट निर्णायक बनने से सीरीज रोमांचक हो गई है. यह देखना होगा कि क्या भारत पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब होता है.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत 19 जनवरी से होगी. इसके लिए टीम इंडिया के शेष खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो चुके हैं. हालांकि मौजूदा समय में भारतीय टीम के कई खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका में उपस्थित हैं, जो टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं. वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया ने अनुभवी के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों को भी अवसर दिया है. श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, वॉशिंगटन सुंदर, ईशान किशन और प्रसिद्ध कृष्णा इसमें शामिल हैं.

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली के पास दक्षिण अफ्रीका में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. वह टेस्ट में अपने 8000 रन पूरे करने से 146 रन दूर हैं. भारतीय टेस्ट कप्तान कोहली ने अब तक बतौर कप्तान 40 टेस्ट मैच जीते हैं. वह बतौर कप्तान सर्वाधिक टेस्ट जीतने के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ के बराबर पहुंच सकते हैं. वॉ ने 57 टेस्ट मैचों में से 41 में जीत हासिल की थी. वहीं, कोहली ने 67 टेस्ट मैचों में से 40 जीते हैं.

विराट कोहली भारत की ओर से दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर है. वह अगर 14 और रन बना लेते हैं, तो वह राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ देंगे और दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे. दक्षिण अफ्रीका में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 15 टेस्ट मैचों में 46.44 के औसत से 1161 रन बनाए.

इस साल 2022 में भारतीय क्रिकेट टीम का काफी व्यस्त कार्यक्रम है. निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक भारतीय टीम को कुछ सीरीज अपने देश में तो कुछ विदेश में खेलनी है. फरवरी में वेस्टइंडीज की टीम भारत के दौरे पर आएगी. इस दौरान वह तीन-तीन मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज खेलगी. सीरीज की शुरुआत 6 फरवरी को वनडे मैच के साथ होगी. लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस सीरीज के मैचों को एक या दो स्थलों पर ही आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है.

गौरतलब है कि लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी, सीके नायडू ट्रॉफी, कूच बेहार ट्रॉफी और सीनियर महिला टी 20 लीग सहित कई घरेलू टूर्नामेंटों को स्थगित करने का फैसला किया है.

न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच क्राइस्टचर्च के हेग्ले ओवल मैदान पर खेला जा रहा है. मैच के पहले दिन न्यूजीलैंड के डेवॉन कॉनवे ने अर्धशतक बनाने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में एक बार फिर से एक नया इतिहास रच दिया. कॉनवे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत करने के बाद से पहले 5 मैचों में पांच बार फिफ्टी या उससे अधिक का स्कोर बनाया है.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट मैच बिना हार-जीत के फैसले के समाप्त हो गया. इस टेस्ट में अंतिम पंक्ति के बल्लेबाजों के साहसिक प्रदर्शन से इंग्लैंड ने 9 विकेट गंवाने के बावजूद पांचवें और अंतिम दिन टेस्ट को ड्रॉ कराने में महत्वपूर्ण कामयाबी हासिल की. हालांकि ऑस्ट्रेलिया यह टेस्ट ड्रॉ होने के बावजूद पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से निर्णायक बढ़त बनाकर एशेज सीरीज पहले ही जीत चुका है. इस ड्रॉ टेस्ट के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में एक बार फिर बड़ा उलटफेर देखने को मिला है और अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया शीर्ष से दूसरे नंबर पर आ गई है. एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट के ड्रॉ होने से सबसे अधिक लाभ श्रीलंका को मिला और वह अंक तालिका में पहले नंबर पर पहुंच गई है. तीसरे नंबर पर पाकिस्तान है और इसके बाद चौथे नंबर पर भारत है.

वेस्टइंडीज ने जमैका के सबीना पार्क में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में आयरलैंड को 24 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान रामनरेश सरवन को वेस्टइंडीज की पुरुष सीनियर और युवा चयन समिति में 2024 तक चयनकर्ता नियुक्त किया गया है. चयन समिति में सरवन के साथ महान बल्लेबाज और नवनियुक्त मुख्य चयनकर्ता डेसमंड हेन्स और मुख्य कोच फिल सिमन्स सीनियर चयन समिति का हिस्सा हैं.

रोहन बोपन्ना और रामकुमार रामनाथन की भारतीय पुरुष युगल जोड़ी ने साल के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन के वॉर्मअप टूर्नामेंट एडिलेड इंटरनेशनल एटीपी 250 का खिताब जीत लिया है. रविवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में गैर वरीयता प्राप्त बोपन्ना और रामनाथन की जोड़ी ने इवान डोडिग और मार्सेलो मेलो की क्रोएशियाई-ब्राजील की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी को सीधे सेटों में 7-6 और 6-1 से हराया.

वर्ल्ड चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत और ओलिंपक कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधु को भारतीय बैडमिंटन संघ द्वारा आयोजित इंडिया ओपन 2022 में क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गई है. टूर्नामेंट का आयोजन 11 से 16 जनवरी तक होगा.

भारत में 20 जनवरी से खेले जाने वाला एएफसी महिला एशिया फुटबॉल कप 2022 इतिहास बनाने के लिए तैयार है, क्योंकि भारत में पहली बार इस महाद्विपीय प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल चरण से वीडियो सहायक रेफरी (VAR) का इस्तेमाल किया जाएगा.

राफेल नडाल ने रविवार को यहां मेलबर्न में एटीपी टूर्नामेंट का खिताब जीतकर 17 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियाई ओपन के लिए अपनी पुख्ता तैयारियों का संकेत दे दिया है.

और अंत में भारतीय खेल प्राधिकरण ने कोविड-19 के नए वेरिएंट से पैदा हुए खतरे से निपटने के लिए कुछ उपाय अपनाने का फैसला किया है और इसी कड़ी में उसने खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय शिविर और अभ्यास केंद्रों में पहुंचने के बाद रैपिड एंटीजन टेस्ट  करवाना अनिवार्य कर दिया है.

न्यूज 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजातरीन खेल खबरों के साथ हम फिर हािजर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाजत दीजिए. नमस्कार.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here